POK Full Form in hindi | पी.ओ.के. का फुल फॉर्म क्या होता है?

 हेलो मित्रों कैसे हैं आप सभी उम्मीद करता हूं कि सब अच्छे होंगे तो आज के इस लेख में हम जानेंगे कि POK का फुल फॉर्म क्या होता है?, POK क्या है? , POK Full Form in hindi एवं हम POK से संबंधित और भी जानेंगे।

Pok full Form in hindi

POK क्या  है? | POK का मतलब क्या होता है?

भारत और पाकिस्तान के बटवारें के बाद जम्मू और कश्मीर, दोनों ही देशों  के लिए देशों के लिए यह एक सबसे विवादित विषय हैं। आज के समय मे कश्मीर को दो हिस्सों में बांटा गया है और कश्मीर का जो हिस्सा भारतीय सीमा में है वो जम्मू और कश्मीर के नाम से जाना जाता है। दूसरी ओर जिस कश्मीर का हिस्सा पाकिस्तान की सीमा में है उसे POK के नाम से जाना जाता है।

इसे भी पढ़ें :-

POK Full Form in hindi | POK का फुल फॉर्म क्या होता है?

POK का फुलफॉर्म Pakistan - occupied Kashmir और हिंदी में POK का मतलब पाक अधिकृत कश्मीर होता है। आज के समय मे कश्मीर को दो हिस्सों में बांटा गया है और कश्मीर का जो हिस्सा भारतीय सीमा में है वो जम्मू और कश्मीर के नाम से जाना जाता है। दूसरी ओर जिस कश्मीर का हिस्सा पाकिस्तान की सीमा में है उसे POK के नाम से जाना जाता है।

POK full Form in hindi : पाक अधिकृत कश्मीर

हिंदी में पी.ओ.के. का फुल फॉर्म पाक अधिकृत कश्मीर होता है

POK Full Form in English | POK Full Form

हमारी इस पोस्ट को यहां तक पढ़ने के बाद आपको यह जरूर पता लग गया होगा कि हिंदी में POK का फुल फॉर्म क्या होता है? परंतु क्या आपको पता है कि english में POK का फुल फॉर्म क्या होता है? यदि नहीं तो चलिए हम आपको बताते हैं।

POK full Form in English : Pakistan - occupied Kashmir

English में POK का full Form Pakistan - occupied Kashmir होता है।

POK का इतिहास क्या है?

वर्ष 1947 में भारत को आजादी मिलते वक्त अंग्रेजों ने यहां की रियासतों को अपने मन मुताबिक़ तय किया था। उस वक्त अंग्रेजों ने लोगों को भारत या पाकिस्तान में जाकर रहने का फैसला लेने के लिए कहा था। इसके कारण उस समय 500 से भी अधिक लोगों ने भारत में रहने का फैसला लिया था। उस समय भारत के भी दो हिस्से कर दिए गए थे और भारत के इन हिस्सों को धर्म के आधार पर किया गया था। उस वक्त जम्मू और कश्मीर के राजा हरि सिंह थे और उन्होंने न तो पाकिस्तान में विलय किया और न ही उन्होंने भारत में विलय किया। इस बात को लेकर पाकिस्तान काफी नाराज भी हो गया था। 

इस फैसले के बाद पाकिस्तान ने कश्मीर को अपने कब्जे में करने के लिए हमला कर दिया था। महाराजा हरि सिंह ने कश्मीर को बचाने के लिए भारत से मदद मांगने की अपील की थी और इसके बाद महाराजा हरि सिंह ने भारत के साथ विलय पत्र पर हस्ताक्षर कर दिया था। उन्होंने यह समझौता करते समय कहा था कि वे कश्मीर के रक्षा, विदेश और संचार के मामले में भारत के अधीन रहेंगे।

इसके बाद हरि सिंह जी की अपील को स्वीकारते हुए भारतीय फौज ने कश्मीर की मदद की थी और वह वहां पर पहुंच गई थी। इसके परिणामस्वरूप 5 जनवरी वर्ष 1949 को सीजफायर घोषित कर दी गई थी। उस एमी जो सेना उस वक्त जिस भी हिस्से में थीं उसे युद्ध की विराम रेखा माना गया था। इसे LOC के नाम से जाना जाता है। उस समय भारतीय सेना ने सभी पाकिस्तानियों को कश्मीर से बाहर कर दिया था और इस वजह से कश्मीर का आधा भाग पाकिस्तान के कब्जे में आ गया। 

 निष्कर्ष : आज क्या सीखा

दोस्तों इस पोस्ट में हमने आपको आसान भाषा में समझाने की कोशिश की है कि POK क्या होता है?, POK का फुल फॉर्म क्या होता है? उम्मीद करता हूं कि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा होगा। दोस्तों यदि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस पोस्ट “POK full form in hindi” को पढ़ने में कहीं पर भी कोई भी समस्या आई है या फिर आप हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट करके हमें वह जरूर बताएं। हम आपकी समस्या का हल जरूर बतायेंगे

Post a Comment

0 Comments