ROM Full Form in hindi | आर. ओ. एम. का फुल फॉर्म क्या होता है?

 हेलो मित्रों कैसे हैं आप सभी उम्मीद करता हूं कि सब अच्छे होंगे तो आज के इस लेख में हम जानेंगे कि ROM का फुल फॉर्म क्या होता है?, ROM क्या है? , ROM Full Form in hindi एवं हम ROM से संबंधित और भी जानेंगे।

ROM Full Form in hindi

ROM क्या होता है? | ROM का मतलब क्या होता है?

ROM की अंग्रेजी में फुल फॉर्म READ ONLY MEMORY है और ROM का उपयोग भी जानकारी को स्टोर करने में किया जाता है। इसमें जो डाटा स्टोर रहता है वह कंप्यूटर द्वारा सिर्फ पढ़ा जा सकता है लेकिन उसमे कुछ बदलाव नहीं किया जा सकता है इसलिए इसे read only memory कहते है।

ROM नॉन वोलेटाइल मेमोरी होती है इसका मतलब है कि जब कम्प्यूटर सिस्टम को बंद किया जाता है तब भी इसमें जानकारी सेव रहती है। इसमें कंप्यूटर बंद करने पर भी डाटा डिलीट नहीं होता है। 

इसे भी पढ़ें :-

ROM Full Form in hindi | ROM का फुल फॉर्म क्या होता है?

ROM का full form READ ONLY MEMORY होता है। और हिंदी में आर.ओ. एम. का फुल फॉर्म रीड ऑनली मैमोरी होता है। ROM का उपयोग भी जानकारी को स्टोर करने में किया जाता है। इसमें जो डाटा स्टोर रहता है वह कंप्यूटर द्वारा सिर्फ पढ़ा जा सकता है लेकिन उसमे कुछ बदलाव नहीं किया जा सकता है इसलिए इसे read only memory कहते है।

ROM full Form in hindi : रीड ऑनली मैमोरी

हिंदी में ROM का फुल फॉर्म रीड ऑनली मैमोरी होता है

ROM Full Form in english | ROM full form

हमारी इस पोस्ट को यहां तक पढ़ने के बाद आपको यह जरूर पता लग गया होगा कि हिंदी में ROM का फुल फॉर्म क्या होता है? परंतु क्या आपको पता है कि english में ROM का फुल फॉर्म क्या होता है? यदि नहीं तो चलिए हम आपको बताते हैं।

ROM full Form in English : READ ONLY MEMORY

English में ROM का full Form READ ONLY MEMORY होता है।

निष्कर्ष : आज हमने क्या जाना


दोस्तों इस पोस्ट में हमने आपको आसान भाषा में समझाने की कोशिश की है कि ROM क्या होता है?, ROM का फुल फॉर्म क्या होता है? उम्मीद करता हूं कि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा होगा। दोस्तों यदि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस पोस्ट “ROM full form in hindi” को पढ़ने में कहीं पर भी कोई भी समस्या आई है या फिर आप हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट करके हमें वह जरूर बताएं। हम आपकी समस्या का हल जरूर बतायेंगे

Post a Comment

0 Comments