हेलो दोस्तों कैसे हैं आप लोग? उम्मीद करता हूं कि अच्छे ही होंगे। आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे कि HDFC बैंक के नेट बैंकिंग को कैसे एक्टिवेट करें?, hdfc bank net banking ko kaise activate kare दोस्तों इस पोस्ट को हमने सरल से सरल भाषा में समझाने की कोशिश की है। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगती हैं तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Hdfc bank net banking

HDFC बैंक नेटबैंकिंग के फायदे 

  • आप पैसों का लेनदेन घर से ही कर सकते हैं।
  • आप अपने बैंक का स्टेटमेंट घर पर ही पा सकते हैं
  • आप अपने ATM पिन को change कर सकते हैं
  • आप नेट बैंकिंग के द्वारा ऑनलाइन शॉपिंग भी कर सकते हैं।
  • आप net banking के द्वारा मोबाइल recharge भी कर सकते है

HDFC Bank Net Banking के लिए जरूरी Documents

  • आपके पास regestered सिम होना चाहिए
  • आपके पास ATM card होना चाहिए
  • आपके पास netbanking किट होना चाहिए

HDFC bank net Banking को कैसे activate करें? 

दोस्तों, एचडीएफसी बैंक एक बहुत ही बड़ी कारपोरेट बैंक है। इस बैंक में अकाउंट खोलने पर यह बैंक आपको काफी अच्छी सुविधा देती है। यदि आप एचडीएफसी बैंक में अकाउंट खोलना चाहते हैं तो आप click here पर क्लिक करके हमारे पोस्ट को पढ़ सकते हैं तो चलिए हम जानते हैं कि एचडीएफसी बैंक नेट बैंकिंग को कैसे एक्टिवेट करें? दोस्तों सबसे पहले आपको एचडीएफसी बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। आप click here पर click करके भी वहां जा सकते हैं।

एचडीएफसी बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपको दाई और लॉगिन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको नेट बैंकिंग को सेलेक्ट करके लॉगिन पर क्लिक करना होगा इसके बाद आपके सामने continue to netbanking का बटन दिखेगा। आपको उस पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म आएगा जिसमें आपको अपना कस्टमर आईडी इंटर करना होगा। कस्टमर आईडी आपके पासबुक या इंटरनेट बैंकिंग के किट पर लिखा होगा।

इसके बाद आपको कंटिन्यू पर क्लिक करना है। इसके बाद नीचे आपको एक पासवर्ड का ऑप्शन आ जाएगा। आपको password को enter करना हैं यह पासवर्ड आपके इंटरनेट बैंकिंग के कीट पर लिखा होगा जो कि आपको बैंक द्वारा मिला होगा जब आपने अकाउंट ओपन किया था, इसके बाद आपको कंटिन्यू पर क्लिक करना है।

अब आप अपने अकाउंट में लॉगिन हो चुके हैं। अब आपको अपने इंटरनेट बैंकिंग को एक्टिवेट करना है। इसके लिए आपको फंड ट्रांसफर पर क्लिक करना होगा। उसके नीचे Regester Now के बटन पर आपको क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपको terms and condition को पढ़कर चेक बॉक्स पर क्लिक करके कंटिन्यू पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एटीएम कार्ड डिटेल का फॉर्म आ जाएगा। अब आपको अपने एटीएम कार्ड को सेलेक्ट करना है और अपने एटीएम कार्ड के पिन एवं Expiry date को इंटर करके कंटीन्यू पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपके सामने एक रजिस्टर का ऑप्शन आ जाएगा। आपको उस पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को सेलेक्ट करके कंटिन्यू पर क्लिक करें। उसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। आपको ओटीपी को भरकर कंटिन्यू पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपके सामने एक पेज आएगा जिसमें आपको एक वेरिफिकेशन इमेज को सेलेक्ट करना होगा और उसके नीचे एक मैसेज लिख लेना है और कंटिन्यू पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म आएगा जिसमें आपको कुछ प्रश्न और को सेलेक्ट करना है और उसके सामने उसके उत्तर को लिख लेना है। यह प्रश्न आप के सिक्योरिटी के लिए होता है।आप अपने अकाउंट का पासवर्ड भूल जाते हैं तो आपसे यह क्वेश्चन पूछा जाएगा और आपको यहां पर लिखे गए आंसर को वहां पर लिखना होगा।

इसके बाद आपको प्रोसीड पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने आपके द्वारा भरी गई। सभी डिटेल्स आ जाएंगी। आपको सभी डिटेल्स को देख लेना है और कंटिन्यू पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने मैसेज आ जाएगा कि आपने अपने इंटरनेट बैंकिंग को सक्सेसफुली activate कर लिया है। अब आप अपने इंटरनेट बैंकिंग के द्वारा किसी भी ट्रांजैक्शन को आसानी से कर सकते हैं।

निष्कर्ष : hdfc  bank net banking को कैसे activate करें?

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने जाना  कि hdfc  bank net banking ko kaise activate kare? और इसके साथ ही हमने HDFC Bank Net Banking के फायदे के बारे में भी  जाना ।
तो दोस्तों यदि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी पता चल सके कि एचडीएफसी बैंक के इंटरनेट बैंकिंग को कैसे एक्टिवेट करें? यदि आपको इस पोस्ट में किसी भी प्रकार की समस्या आई है तो आप नीचे कमेंट करके जरूर पूछ लें। धन्यवाद!