Debit Card और Credit Card क्या है? , इनमें क्या अन्तर है?

हेलो दोस्तों कैसे हैं आप लोग? उम्मीद करता हूं कि अच्छे ही होंगे। दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के बारे में जानने वाले हैं कि Debit Card और Credit Card क्या है?और डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में क्या अंतर है तो चलिए आगे बढ़ते हैं।

Debit card aur credit card me antar

दोस्तों आप में से सभी के पास बैंक एकाउंट जरूर होगा और आप में से लगभग सभी के पास डेबिट कार्ड जरूर होगा, जिसे हम एटीएम कार्ड भी कह सकते हैं, लेकिन आप में से क्रेडिट कार्ड कुछ लोगों के पास ही होगा। ऐसा क्यों होता है हम आगे इसे भी जानेंगे।

Debit Card और Credit Card क्या है?

दोस्तों जब आप अपना बैंक अकाउंट किसी बैंक में खुलवाते हैं तो बैंक द्वारा आपको डेबिट कार्ड तो आसानी से मिल जाता है, लेकिन वह बैंक आपको क्रेडिट कार्ड नहीं देती है क्योंकि क्रेडिट कार्ड इतनी आसानी से नहीं मिलता है। दोस्तों क्रेडिट कार्ड क्या है और इसके बारे में हम आगे जानेंगे।

दोस्तों, डेबिट कार्ड एवं डेबिट कार्ड देखने में एक जैसे ही होते हैं और इनमें फिजिकल रूप से कोई अंतर नहीं होता है। इसलिए लोग इन दोनों को एक जैसा ही समझ लेते हैं, लेकिन बात करें। इन दोनों के कार्य की तो इन दोनों में काफी अंतर होता है।

डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में क्या समानताएं होती हैं? 

  1. डेबिट कार्ड एवं क्रेडिट कार्ड फिजिकल रूप से यानी कि देखने में एक जैसे ही होते हैं और यह दोनों प्लास्टिक के बने होते हैं और इनका आकार भी लगभग समान ही होता है। 
  2. डेबिट कार्ड एवं क्रेडिट कार्ड का उपयोग पैसें एवं बिलों के भुगतान के लिए किया जाता है इनका उपयोग समान ही होता है। 
  3. डेबिट कार्ड एवं क्रेडिट कार्ड पैसों के लेनदेन के लिए उपयोग किए जाते हैं। इन दोनों की सहायता से पैसों का लेनदेन आसान हो जाता है। 
  4. डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड का उपयोग ऑनलाइन शॉपिंग के लिए कर सकते हैं। यह दोनों ऑनलाइन रूप से भी उपयोग किए जाते हैं।
दोस्तों यहां तक हमने यह जान लिया है कि Debit card और credit card में क्या समानताएं होती हैं और अब हम जानेंगे कि Debit card और credit card में क्या अंतर होते हैं?

डेबिट कार्ड एवं क्रेडिट कार्ड में क्या अंतर होता है? 

  1. जब हम  Debit card के द्वारा पैसों का लेनदेन करते हैं तो वह पैसे हमारे बैंक से कट जाते हैं। लेकिन जब हम credit card से पैसों का लेनदेन करते हैं तब हम बैंक से पैसे उधार लेते हैं।
  2. क्रेडिट कार्ड द्वारा ATM से निकाले गए पैसों पर बैंक आपसे ज्यादा ब्याज लेता है क्योंकि आपने वह पैसे बैंक से उधार लिए हैं, जबकि डेबिट कार्ड से निकाले गए पैसों पर कोई ब्याज नहीं लगता क्योंकि वे पैसे आपके होते हैं और आपके अकाउंट से कट जाते हैं।
  3. डेबिट कार्ड के द्वारा आप EMI पर शॉपिंग नहीं कर सकते हैं, लेकिन क्रेडिट कार्ड से आप EMI (किस्त) पर शॉपिंग कर सकते हैं।
  4. डेबिट कार्ड पर बैंक चार्ज बहुत ही कम होता है लेकिन क्रेडिट कार्ड पर बैंक डेबिट की अपेक्षा कुछ ज्यादा ही चार्ज करती है।
  5. डेबिट कार्ड के द्वारा आपके अकाउंट में जितने भी पैसे हैं, आप वह सब खर्च कर सकते हैं। इसका मतलब कोई लिमिट नहीं है, लेकिन क्रेडिट कार्ड के द्वारा आप लिमिट में ही पैसे खर्च कर सकते हैं और यह लिमिट बैंक तय करती है।

Debit card kya hota hai | डेबिट कार्ड क्या होता है? 

डेबिट कार्ड क्या है? : दोस्तों आज के जमाने में कोई भी यह नहीं चाहता है कि वह व्यक्ति बैंक से पैसे निकालने के लिए बैंक जाए और वहां लाइन लगाए, इसलिए डेबिट कार्ड का बनाया गया हैं जिससे लोग आसानी से एटीएम में जाकर पैसे निकाल सके और उन्हें बैंक में लाइन लगाने की आवश्यकता ना पड़े।

दोस्तों और डेबिट कार्ड एक प्लास्टिक का कार्ड होता है जो कि आपको आपके बैंक के द्वारा मिलता है और यह कार्ड आपके बैंक अकाउंट से लिंक होता है। जब भी आप डेबिट कार्ड के द्वारा पैसों का लेनदेन करते हैं तब वह पैसे आपके बैंक अकाउंट से कट जाते हैं।

दोस्तों, डेबिट कार्ड आपकी वित्तीय लेनदेन को आसान करता है। इस कार्ड का कार्य है कि जब आप एटीएम के द्वारा या फिर ऑनलाइन रूप से पैसों का भुगतान करते हैं तो यह कार्ड आपके बैंक में सूचना देता है कि इस एटीएम कार्ड के द्वारा इतने रुपए का भुगतान किया गया है। 

तब बैंक आपके अकाउंट से उन पैसों को काट लेता है। और उन पैसों को जो आपने भुगतान किया होता है दुकानदार के अकाउंट में डाल देता है। डेबिट कार्ड के द्वारा आप एटीएम के द्वारा भी पैसे निकाल सकते हैं। आपसे कोई भी चार्ज नहीं लिया जाएगा।

Credit card kya hota hai | क्रेडिट कार्ड क्या होता है?

क्रेडिट कार्ड क्या है? : दोस्तों क्रेडिट कार्ड भी डेबिट कार्ड की तरह ही होता है, लेकिन यह डेबिट कार्ड नहीं होता है। हम आपको बता दें कि क्रेडिट कार्ड किसी भी को भी इतनी आसानी से नहीं मिलता है। इसके लिए बैंक आपकी अच्छी तरह से जांच पड़ताल करता है।

दोस्तों क्रेडिट कार्ड इसलिए बनाया गया है कि आप बिना ज्यादा कागजी कार्यवाही के बैंक से पैसे उधार ले सके। दोस्तों क्रेडिट कार्ड आपके अकाउंट से किसी भी तरह से लिंक नहीं होता है। बैंक इसे अपनी तरफ से देता है

दोस्तों जब आप क्रेडिट कार्ड के द्वारा पैसों का भुगतान किसी भी स्थान पर करते हैं तो वह पैसे बैंक देती है और उतने पैसे बैंक आप पर कर्ज कर देती है जिसको आप को बैंक द्वारा तय किए गए समय में जमा करना होता है नहीं तो आप को पेनाल्टी के रूप में बैंक को पैसे के साथ-साथ ज्यादा ब्याज भी देना होता है।

डेबिट कार्ड के फायदे

  • आप उसके द्वारा एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं।
  • आप इसके द्वारा ऑनलाइन शॉपिंग भी कर सकते हैं।
  • क्रेडिट कार्ड होने से आप को बैंक जाने की जरूरत नहीं पड़ती है। 
  • डेबिट कार्ड के द्वारा अपने होने वाले खर्च को भी ट्रैक कर सकते हैं। 
  • आप इसके के द्वारा किसी भी प्रकार का रिचार्ज कर सकते हैं।
  • आप इसके द्वारा किसी भी प्रकार का ऑनलाइन ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। 

क्रेडिट कार्ड के फायदे

  • आप उसके द्वारा एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं।
  • आप इसके द्वारा ऑनलाइन शॉपिंग भी कर सकते हैं।
  • आप इसके के द्वारा किसी भी प्रकार का रिचार्ज कर सकते हैं।
  • आप इसके द्वारा किसी भी प्रकार का ऑनलाइन ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। 
  • क्रेडिट कार्ड का मुख्य फायदा यह है कि आपको बिना परेशानी के बैंक द्वारा क्रेडिट कार्ड के रूप में पैसे उधार मिल जाते हैं।

निष्कर्ष : Debit Card और Credit Card क्या होता है?

दोस्तो आज की इस पोस्ट में हमने जाना कि डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड क्या है और इसके साथ ही हमने डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में क्या अंतर है, इसके बारे में भी जाना।और इसके साथ ही हमने क्रेडिट कार्ड के फायदे और डेबिट कार्ड के फायदे के बारे में भी जाना तो दोस्तों यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और यदि इस पोस्ट में आपको कहीं भी परेसानी आई है तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। धन्यवाद!
Dhiraj Saroj

Hello I am a blogger and a digital marketer. I write content for my blog GYAN HOURS. You can also read that content for useful information.

एक टिप्पणी भेजें

Please Don't Do any spam Comments .

और नया पुराने